7 Fitness Habits That Will Change Your Life | Health & Fitness Habits Hacks | Daily Healthy Tips


7 Fitness Habits That Will Change Your Life | Health & Fitness Habits Hacks | Daily Healthy Tips
healthy food

Health is Wealth! यह कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी। अच्छी सेहत ही आपकी सबसे बड़ी भंडार होती है

अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत आवश्यक होता है। कभी कुछ स्वास्थ्य टिप्स (Health tips in Hindi) आपके लिए बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकती हैं।


जब स्वास्थ्य की बात आती है तो अक्सर लोगों की बातें सुनकर भ्रमित हो जाना बिल्कुल सामान्य है। योग्य विशेषज्ञों की राय भी कई बार सही नहीं लगती। ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल रखना तो बहुत मुश्किल हो जाता है, यह पहचानना भी मुश्किल हो जाता है कि किसकी बात सुने और किसकी नहीं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फैक्ट्स और टिप्स लेकर आए हैं जो आपकी सेहत का ख्याल रखने में आपकी मदद करेंगे।


यहां हम आपके लिए कुल 7 स्वास्थ्य और पोषण युक्तियां बताई हैं जो वास्तव में विज्ञान और योग्य विशेषज्ञों की राय पर आधारित हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये टिप्स/ युक्तियाँ (Health Tips in Hindi):



Table of Content


  1. जड़ी बूटियों और मसालों का प्रयोग करें
  2. अधिक से अधिक सब्जियां और फल खाएं
  3. सोते समय तेज रोशनी से बचें 
  4. कॉफी पिएं
  5. धूम्रपान/नशीले पदार्थ न लें, शराब का सेवन न करें
  6. खूब पानी पिएं, खासकर भोजन से पहले
  7. चीनी कैलोरी का सेवन कम करें

1. जड़ी बूटियों और मसालों का प्रयोग करें


प्रकृति में अविश्वसनीय रूप से कई स्वस्थ जड़ी-बूटियाँ और मसाले उपलब्ध हैं।


उदाहरण के लिए, अदरक और हल्दी दोनों में शक्तिशाली एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं, जिससे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। उनके शक्तिशाली लाभों के कारण, आपको अपने आहार में अधिक से अधिक जड़ी-बूटियों और मसालों को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए।


2. अधिक से अधिक सब्जियां और फल खाएं

credit by www.freepik.com


सब्जियां और फल प्रीबायोटिक फाइबर, विटामिन, खनिज और कई एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जिनमें से कुछ में बहुत शक्तिशाली जैविक प्रभाव होते हैं।


बहुत से शोध बताते हैं कि जो लोग अधिक सब्जियां और फल खाते हैं वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं और उनमें अन्य लोगों की तुलना में हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, मोटापा और अन्य बीमारियों का जोखिम कम होता है।



3. सोते समय तेज रोशनी से बचें 

credit by www.freepik.com

यदि आप सोने से पहले तेज रोशनी के संपर्क में आते हैं, तो यह आपके नींद हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन को बाधित कर सकता है।


इससे बचने के लिए आप एम्बर रंग के चश्मे का उपयोग कर सकते हैं जो शाम के समय नीली रोशनी को आपकी आंखों में प्रवेश करने से रोकता है। यह मेलाटोनिन का उत्पादन करने में मदद करता है जो पूरी तरह से अंधेरे में पैदा होता है, जिससे आपको बेहतर नींद में मदद मिलती है।



4. कॉफी पिएं


कॉफी के बारे में कई लोगों को यह गलत जानकारी है कि कॉफी हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है लेकिन यह सच नहीं है। कई अध्ययनों से यह बात साबित हो चुकी है कि कॉफी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है।


इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, और अध्ययनों से यह भी पता चला है कि कॉफी का सेवन दीर्घायु और कई अन्य बीमारियों, जैसे कि टाइप 2 मधुमेह, पार्किंसंस और अल्जाइमर के जोखिम को कम करता है।



5. धूम्रपान/नशीले पदार्थ न लें, शराब का सेवन न करें


अगर आप धूम्रपान या ड्रग्स करते हैं, तो पहले उन समस्याओं से निपटें। आहार और व्यायाम की प्रतीक्षा कर सकते हैं।


यदि आप शराब पीते हैं, तो कम मात्रा में पियें और यदि आप अधिक मात्रा में शराब पीते हैं तो इसे पूरी तरह से बंद करने पर विचार करें।


6. खूब पानी पिएं, खासकर भोजन से पहले



अपने पूरे दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सुनिश्चित करें, पर्याप्त पानी पीने के कई फायदे हो सकते हैं। आश्चर्यजनक रूप से, यह आपको कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है।

अध्ययनों के अनुसार, यदि आप प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो यह 1-1.5 घंटे में आपके चयापचय को 24-30% तक बढ़ा सकता है। यदि आप प्रतिदिन 8.4 कप (2 लीटर) पानी पीते हैं, तो आप प्रतिदिन अतिरिक्त 96 कैलोरी जला सकते हैं।



7. चीनी कैलोरी का सेवन कम करें




चीनी युक्त खाद्यपदार्थ/पेय, आपके शरीर में जाने वाले सबसे अधिक चर्बीयुक्त पदार्थों में से एक होते हैं। मीठे खाद्य पदार्थों/पेय पदार्थों से वसा बढ़ने का एक कारण यह है कि तरल चीनी से कैलोरी को मापना आसान नहीं होता है और हमारा मस्तिष्क इसमें चीनी को उसी तरह नहीं मापता है जिस तरह यह ठोस भोजन के लिए करता है।

शुगरी ड्रिंक्स मोटापे को बढ़ाने, टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं।


कुछ फलों के रस सोडा की तरह खराब हो सकते हैं, क्योंकि उनमें कभी-कभी केवल चीनी होती है। इनमें मौजूद कुछ मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट शुगर के हानिकारक प्रभाव को कम नहीं कर पाते हैं।



7 Fitness Habits That Will Change Your Life | Health & Fitness Habits Hacks | Daily Healthy Tips

अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए कुछ आसान कदम उठाने और अपनी दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलाव करने से आप अपने आहार और तंदुरूस्ती में काफी सुधार कर सकते हैं। फिर भी, यदि आप एक स्वस्थ जीवन जीने की कोशिश कर रहे हैं, तो केवल आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित न करें। इसके लिए व्यायाम, नींद और सामाजिक रिश्ते भी बेहद जरूरी हैं।


Post a Comment

और नया पुराने