गर्मियों में खाएं इस फल के बीज का पाउडर, तेजी से घटेगा ब्लड शुगर लेवल और बीपी, हैरान कर देंगे 5 फायदे

एक स्वस्थ जीवन शैली आपको जीवन भर फलने-फूलने में मदद कर सकती है। हां, स्वस्थ आदतों को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का मतलब है कि आपके बीमार होने की संभावना कम है, चाहे वह मधुमेह, हृदय रोग या यहां तक ​​कि कैंसर भी हो।कैंसर भी हो।

गर्मियों में खाएं इस फल के बीज का पाउडर, तेजी से घटेगा ब्लड शुगर लेवल और बीपी, हैरान कर देंगे 5 फायदे


Jamun Seeds Powder Health Benefits:

जामुन, अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ, स्वादिष्ट और ताज़ा फल है जो गर्मियों के बाजारों में भर रहा है, अनगिनत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसकी सबसे प्रसिद्ध विशेषता रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता है। और जामुन के बीज समान रूप से फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे न केवल मधुमेह के प्रबंधन के लिए अद्भुत काम करते हैं बल्कि इंसुलिन उत्पादन को भी बढ़ावा देते हैं और इसके कई अन्य स्वास्थ्य भी लाभ हैं।

जामुन के बीज के पाउडर के फायदों को बेहतर ढंग से समझने में हमारी मदद करने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा इसके कई फायदे साझा कर रही हैं। आप जामुन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते होंगे, लेकिन जामुन के बीज के पाउडर के बारे में क्या? ख्याल है  हां, आपने उसे सही पढ़ा है। आपका पसंदीदा गर्मियों का फल, जामुन के बीज विभिन्न प्रकार की स्थितियों के प्रबंधन में उपयोगी होते हैं।"


पोषण विशेषज्ञ के अनुसार जामुन के बीज पाउडर के फायदे जानने के लिए आगे पढ़ें:


1. जब रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और ग्लाइकोसुरिया को कम करने की बात आती है तो जामुन के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। फल के बीजों में जंबोलिन और जाम्बोसिन नामक सक्रिय तत्व होते हैं जो रक्त में जारी शर्करा की दर को धीमा करते हैं और शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाते हैं। वैज्ञानिक रूप से कहा जाए तो इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो इसे मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।

2. यह एक डिटॉक्सिफाइंग जड़ी बूटी है जो प्राकृतिक पेशाब और पसीने को बनाए रखने में मदद करती है। 

3. यह अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण लिवर उत्तेजक के रूप में कार्य करता है। एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कण क्षति से लड़ते हैं और यकृत कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो लिवर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

 4. जामुन के बीज के पाउडर में एलेजिक एसिड नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्लड प्रेशर के तेज उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

5. जामुन के बीजों में फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक यौगिक जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स को दूर रखने में मदद करते हैं।


जामुन के बीज के पाउडर का सेवन कैसे करें
जामुन के बीजों का पाउडर आप बाजार से खरीद सकते हैं।. आप चाहें तो इसके बीजों को धोकर एक-दो दिन धूप में सुखा लें।. इसे मिक्सी में डालकर अच्छे से पीस लें।. यह पाउडर की तरह बन जाएगा. अब एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच जामुन के बीज का पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं और धीरे-धीरे पिएं।

Post a Comment

और नया पुराने