weight loss ke liye kya khaye | what to eat for weight loss || तेजी से वजन घटाने के लिए क्या खाएं?

weight loss ke liye kya khaye | what to eat for weight loss || तेजी से वजन घटाने के लिए क्या खाएं?
weight loss ke liye kya khaye 



हम सभी फिट और आकर्षक दिखना चाहते हैं। लेकिन शरीर के बढ़ते वजन या मोटापे की वजह से ऐसा नहीं हो पाता है। वजन घटाना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना लगता है। कुछ सरल और आसान नियमों का पालन करके आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो वजन कम करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज सबसे जरूरी है, आपको कम से कम 1 घंटा टहलना चाहिए और 30 मिनट की एक्सरसाइज आपके लिए काफी है। आप अपने किचन में पहले से मौजूद बहुत से खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस यह सुनिश्चित करना है कि आप इनका सेवन सही तरीके से करें। यदि आप अपनी आहार संबंधी आदतों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करते हैं, तो आप अपने किचन में मौजूद कई भारतीय खाद्य पदार्थों की मदद से आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।



सुबह-सुबह - सौंफ, नींबू, मेथी का पानी

सौंफ और मेथी के दानों को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगो दें। सुबह पानी को छान कर पी लें। इसकी जगह आप गर्म पानी में नींबू डालकर भी पी सकते हैं, यह आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है।


नाश्ता- मूंग दाल चीला

आपका नाश्ता अच्छा और प्रोटीन युक्त होना चाहिए, | आपको अपने नाश्ते में मूंग दाल का चीला लेना चाहिए, इसके अलावा आप लौकी का चीला भी खा सकते हैं या 2 इडली और 1 कप सांबर भी ले सकते हैं.


लंच- ओट्स रोटी+सब्जी+सलाद

अपनी डाइट में ओट्स से बनी रोटी, 1 कप सब्जियां और कुछ सलाद जरूर शामिल करें, इसके साथ ही आप 1/2 कप दही भी जरूर लें।


रात का खाना - 1 रोटी + मिक्स सब्जी + दही

अपना डिनर शाम 7 बजे तक कर लें। इसमें आप 1 रोटी के साथ मिक्स सब्जियां और दही लें। इसके अलावा आप उबली हुई दाल के साथ 1 कप क्विनोआ और आधा कप सलाद भी खा सकते हैं।


बीच-बीच में ग्रीन टी और मसाला चाय साथ में लें और नियमित रूप से अपना व्यायाम करें। 



Bonus Tips उचित मात्रा में पानी पिएं:

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि ज्यादा पानी पीने से वजन कम करने में कैसे मदद मिलती है। सबसे पहले, पानी में जीरो कैलोरी होती है, इसलिए पानी पीने से आप कैलोरी की मात्रा नहीं बढ़ा रहे हैं। दूसरा, एक गिलास पानी पीने के बाद आपको अपनी भूख में कमी का अनुभव हो सकता है। कम भूख यानी कम कैलोरी की खपत। इसलिए, रोजाना छह से आठ गिलास पानी पिएं 


धन्यवाद


Post a Comment

और नया पुराने