Paidal Chalne Ke Fayde: Benefits Of Walking Benefits Of Walking:कई बीमारियों को दूर करने का रामबाण इलाज है

अधिकांश लोग पैदल चलने को व्यायाम का एक रूप नहीं मानते हैं। वास्‍तव में टहलना एक बेहतरीन शारीरिक गतिविधि है जिसके कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। आपकी मांसपेशियों, जोड़ों और हड्डियों को मजबूत करने से लेकर आपके चयापचय को बढ़ावा देने तक, पैदल चलना इन सभी में योगदान देता है। इसके अलावा और भी कई फायदे हैं जो आप रोजाना सिर्फ 30 मिनट पैदल चलने से अनुभव कर सकते हैं। आपको बस एक जोड़ी जूतों की जरूरत है और आप अपने स्वास्थ्य को फिर से जीवंत करने के लिए तैयार हैं।

Paidal Chalne Ke Fayde: Benefits Of Walking Benefits Of Walking:कई बीमारियों को दूर करने का रामबाण इलाज है


मॉर्निंग वॉक के फायदे-Paidal Chalne Ke Fayde


कैलोरी बर्न होता है-paidal chalne ke fayde
चलने का सबसे महत्वपूर्ण फायदा शरीर के वजन को कम करने में मदद करना है। पैदल चलने से आपको कम से कम 150-200 कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। अगर ऊंचाई पर वॉक की जाए तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं।


दिल को मजबूत करता है-paidal chalne ke fayde
टहलना एक कार्डियो वर्कआउट है, यह आपके रक्त से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और साथ ही आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है और रोकता भी है।

उच्च रक्त शर्करा नियंत्रण-paidal chalne ke fayde
पैदल चलना शुगर के खतरे को कम करने में मदद करता है जो मधुमेह रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके साथ ही आपको अपने खान-पान का भी ध्यान रखना होगा।

याददाश्त बढ़ाता है-paidal chalne ke fayde
पैदल चलना न केवल हमारे शारीरिक बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। यह दिमाग को तेज करने में मददगार है और याददाश्त के कार्यों में सुधार करता है। यह रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है, इस प्रकार आपको अधिक सतर्क रहने में मदद करता है। बुढ़ापे में ब्रेन मेमोरी लॉस को पैदल चलने से भी ठीक किया जा सकता है।

जोड़ों का दर्द-paidal chalne ke fayde
प्रतिदिन चलने से जोड़ों में चिकनाई आ जाती है। घुटनों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

शक्ति बड़ाना
दोपहर का भोजन करने के बाद आपको टहलने जाना चाहिए। जिससे खाने को पचाने की क्षमता बढ़ती है। यह एंडोर्फिन भी रिलीज करता है जो दर्द और तनाव से लड़ने वाले हार्मोन हैं जो आपको अच्छा महसूस कराते हैं और तनाव को दूर करने में मदद करते हैं।

नींद में सुधार
पैदल चलने से अच्छी नींद आती है और आप चैन की नींद सो सकते हैं।

चिंता दूर करने में मदद करता है
शोध बताते हैं कि चिंता दूर करने के लिए 10 मिनट की सैर 45 मिनट की कसरत जितनी ही अच्छी हो सकती है।

प्रकृति के करीब रहने से आपका मन शांत होता है और तनाव और चिंता का स्तर कम होता है।

People also ask


एक दिन में कितना पैदल चलना चाहिए?

दिल को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना कम से कम 6000 कदम चलना जरूरी है।6,000 या अधिक कदम चलने से बुजुर्ग लोगों के साथ-साथ वयस्कों को भी हृदय रोग से दूर रखा जा सकता है। हालांकि, अध्ययन रोजाना 10,000 कदम तक चलने को अधिक फायदेमंद मानता है।


क्या पैदल चलने से पेट की चर्बी कम होती है?

नियमित ब्रिस्क वॉकिंग आपको प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद कर सकती है। वास्तव में, बिना डाइटिंग के पेट की चर्बी कम करने के लिए पैदल चलना सबसे अच्छा तरीका है।


रोज कितने किलोमीटर पैदल चलना चाहिए?

जानकारों के मुताबिक हर व्यक्ति को रोजाना 30 मिनट यानी करीब 10 हजार कदम या 6 से 7 किलोमीटर पैदल चलना चाहिए।


पीछे चलने से क्या फायदा होता है?

रिवर्स वॉकिंग घुटने की समस्याओं को कम करने में मदद करती है। इससे घुटनों में दर्द, तनाव और सूजन की परेशानी दूर हो सकती है। पैर की चोट या गठिया से पीड़ित लोगों के लिए भी उल्टा चलना एक अच्छा उपाय माना जाता है।


पेट कम करने के लिए कितना चलना चाहिए?

अध्ययनों से पता चलता है कि पैदल चलना आपके विचार से कम समय में पेट की चर्बी कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। शोधकर्ताओं ने व्यायाम और पेट की चर्बी पर 40 वर्षों के अध्ययन की समीक्षा की और पाया कि सप्ताह में सिर्फ 2 1/2 घंटे तेज चलना - दिन में लगभग 20 मिनट - 4 सप्ताह में आपके पेट को लगभग 1 इंच कम कर सकता है।



Disclaimer- लेख में सुझाए गए सुझाव और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। 


Post a Comment

और नया पुराने