Meditation Benefits in Hindi ये 9 फायदे इन के बारे में नहीं जानते होंगे आप

Meditation Benefits in Hindi आज के समय में हर व्यक्ति तनाव से जूझ रहा है। चाहे वह बच्चों के लिए पढ़ाई का तनाव हो या फिर बुजुर्गों के लिए ऑफिस परिवार का तनाव हो। इस तनाव से बचने के लिए कुछ देर आराम करना अच्छा है। संगीत की सहायता से या अन्य तरीकों से टी.वी.


Meditation Benefits: मेडिटेशन यानी ध्यान एक ऐसी क्रिया है, जिसमें व्यक्ति अपने मन को चेतना की एक विशेष अवस्था में लाने की कोशिश करता है। कई धार्मिक परंपराओं और मान्यताओं में ध्यान का अभ्यास प्राचीन काल से ही किया जाता रहा है। अगर इसका रोजाना अभ्यास किया जाए तो यह आपको मानसिक संतुलन बनाए रखने में मदद करता है और आपको स्वस्थ महसूस कराता है।



प्रतिदिन ध्यान करने के क्या फायदे हैं?



मानसिक स्वास्थ्य लाभ

शोध से पता चलता है कि ध्यान हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है। इसका अभ्यास करने से आपका तनाव दूर होता है, चिंता कम होती है, उदारता बढ़ती है, आत्म-जागरूकता और आत्म-सम्मान में सुधार होता है।


उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है?

शोध में यह भी देखा गया है कि ध्यान का अभ्यास आपको जवान बनाए रखता है और आपकी उम्र बढ़ाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ध्यान से तनाव कम होता है। तनाव आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।


इसे भी पढ़े- 7 Fitness Habits That Will Change Your Life


ध्यान से ऊर्जा बढ़ती है

ध्यान का अभ्यास करने से आपका दिमाग साफ हो जाता है और आप ऊर्जावान महसूस करते हैं। ध्यान वेगस तंत्रिका को उत्तेजित कर सकता है, जो सकारात्मक भावनाओं और विश्राम को बढ़ावा देता है।


चिंता और अवसाद को कम करता है

ध्यान चिंता और अवसाद के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। यह शरीर में प्राण के स्तर को बढ़ाता है और आयुर्वेद के अनुसार, जैसे-जैसे प्राण का स्तर बढ़ता है, बेचैनी कम होने लगती है।


ध्यान, फोकस और स्मृति में सुधार करता है

ध्यान करने से फोकस बेहतर होता है साथ ही याददाश्त भी बेहतर होती है। हम या तो अतीत को लेकर क्रोधित हैं, या भविष्य को लेकर चिंतित हैं। ध्यान आपको वर्तमान में जीने में मदद करता है। से ही आप ध्यान का अभ्यास शुरू करते हैं, आपका फोकस बेहतर होने लगता है। मेडिटेशन से आपका दिमाग शांत होता है, जिससे आपकी याददाश्त बेहतर होने लगती है।


दर्द से उबरने और प्रबंधन में सहायता करता है

शोध से पता चलता है कि ध्यान करने से पुराने दर्द को ठीक करने में भी मदद मिल सकती है। यदि आप प्रतिदिन ध्यान का अभ्यास करते हैं, तो यह पुराने दर्द को ठीक कर सकता है जो आपको लंबे समय से परेशान कर रहा है।


ये फायदे शरीर तक पहुंचते हैं

मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ ध्यान शरीर को भी कई लाभ पहुंचाता है, जैसे उच्च रक्तचाप और चिंता के दौरे, तनाव सिरदर्द, अल्सर, नींद न आना और मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को कम करना। मूड और स्वभाव में सुधार, प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार, नींद और रिश्तों में सुधार, आदि।


FAQ

रोजाना मेडिटेशन करने से क्या होगा?

यह आपके तनाव को कम करता है, चिंता को कम करता है, याददाश्त में सुधार करता है, रक्तचाप को सामान्य रखता है, कई प्रकार के व्यसनों से उबरने में मदद करता है और आपको बेहतर नींद में भी मदद करता है।


मेडिटेशन का असर कितने दिनों में दिखता है?

यदि आप अच्छा सोचेंगे तो सब कुछ अच्छा होगा और यदि आप नकारात्मक सोचेंगे तो हर जगह समस्या ही समस्या उत्पन्न होगी। यह सब आपके दिमाग का खेल है, लेकिन अब आप इस दिमाग के खेल का आनंद लेना शुरू कर देंगे। 7वें चरण तक आपका ध्यान इतना मजबूत हो जाएगा कि आपको अकेले ध्यान के समय की तुलना में 24 घंटे में ध्यान का अधिक प्रभाव दिखाई देगा।


मेडिटेशन कितने मिनट तक करना चाहिए?

 मेडिटेशन करने के लिए आपको हर दिन 30 मिनट की आवश्यकता होगी। लेकिन आप इसकी शुरुआत 10 मिनट या 15 मिनट से भी कर सकते हैं. आप 30 मिनट के ध्यान को 10-10 मिनट के 3 सत्रों या 15-15 मिनट के दो सत्रों में भी तोड़ सकते हैं।


मेडिटेशन करने के बाद क्या करें?

ध्यान के बाद प्राणायाम का अभ्यास करना लाभकारी होता है। ध्यान करते समय हमेशा खुला और हवादार क्षेत्र चुनें। खुले और हवादार क्षेत्र में ध्यान करने से आपका मन शांत रहेगा और प्राकृतिक ध्वनियाँ आपके ध्यान को बेहतर बनाएंगी।


सुबह किस समय मेडिटेशन करना चाहिए?

मेडिटेशन करते समय इसका सही समय बातना बहुत जरूरी है। इसलिए जब भी आप ध्यान करने बैठें तो सुबह 4-5 या शाम 6-7 बजे का समय चुनें क्योंकि इस समय चारों ओर शांति होती है और हमारा मन भी शांत रहता है।



Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी प्रश्न या चिंता के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।



Post a Comment

और नया पुराने