korean skincare steps: चेहरे पर चमक लाने के 5 तरीके

 korean skincare steps: अनुचित आहार, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, धूम्रपान, तनाव और प्रदूषण कुछ ऐसे कारक हैं जो आपकी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा बना सकते हैं। अधिकतर महिलाएं व्यस्त दिनचर्या के कारण अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को लगातार नजरअंदाज करती हैं। जब तक उस पर काले धब्बे, रूखापन और फीकापन न दिखने लगे। यही वजह है कि आप उम्र से पहले बूढ़ी नजर आने लगती हैं। इन सब से बचना है तो आपको बीस की उम्र से ही त्वचा की देखभाल पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। यहां विशेषज्ञ स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए कुछ त्वचा देखभाल युक्तियाँ{टिप} साझा कर रहे हैं। 

korean skincare steps: चेहरे पर चमक लाने के 5 तरीके
korean skincare steps: चेहरे पर चमक लाने के 5 तरीके


कॉस्मेटिक उत्पादों पर भरोसा नहीं किया जा सकता
आख़िर चमकती त्वचा कौन नहीं चाहता? महिलाएं बेजान और रूखी त्वचा में दोबारा चमक लाने के लिए कई महंगे और फैंसी कॉस्मेटिक उत्पादों के साथ-साथ दवाइयों का भी सेवन करती हैं। रुआत में यह आपकी त्वचा पर चमत्कार जैसा लग सकता है। लेकिन धीरे-धीरे ये त्वचा के प्राकृतिक तेल और चमक को सोखने लगते हैं।
ऐसे में अगर सिर्फ अपनी नियमित दिनचर्या की कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए तो त्वचा की सेहत को लंबे समय तक बरकरार रखा जा सकता है। तो आइए जानते हैं वो कौन सी आदतें हैं, जो आपकी स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी हैं।



korean skincare steps स्वस्थ त्वचा के लिए इन 5 बातों का रखें खास ख्याल


इसे भी पढ़े- Face hair Removal: अनचाहे बालों को हटाने का बेहतरीन घरेलू उपाय तरीका।


एसपीएफ़ सनस्क्रीन का प्रयोग करें
डॉक्टर के मुताबिक त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है। सूर्य की हानिकारक किरणों के सीधे संपर्क में आने से झुर्रियाँ, उम्र के धब्बे और कई अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। वह आगे कहते हैं, “अगर आप घर से बाहर नहीं जा रहे हैं या घर से काम कर रहे हैं तो भी सनस्क्रीन लगाना न भूलें। कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में अपने चेहरे पर मिनरल बेस्ड हाई एसपीएफ सनस्क्रीन लगाएं। यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखता है।


पेट के स्वास्थ्य का ख्याल रखें
डॉक्टर के मुताबिक, स्वस्थ पाचन त्वचा संबंधी सभी समस्याओं का कारगर इलाज है। चमकदार और खूबसूरत त्वचा के लिए सबसे पहले पेट की सेहत पर ध्यान दें। उचित आहार लें और पर्याप्त पानी पियें। जो कुछ भी आपके पाचन तंत्र के लिए अस्वास्थ्यकर है वह ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन का कारण बन सकता है। इसका असर न सिर्फ आपकी आंतों पर पड़ता है, बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों पर भी पड़ता है।


अपने आप को हाइड्रेटेड रखें
त्वचा विशेषज्ञ डॉ. विनय सिंह ने त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह दी है। वे कहते हैं कि "जब शरीर हाइड्रेटेड रहता है, तो त्वचा नमीयुक्त और स्वस्थ रहती है।” साथ ही आपकी त्वचा पर प्राकृतिक चमक आती है। दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं।


धूम्रपान से परहेज करें
त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, धूम्रपान के कारण त्वचा पर झुर्रियां जैसे समय से पहले बुढ़ापे के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। धूम्रपान से त्वचा की ऊपरी परत में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे रक्त प्रवाह कम हो जाता है और त्वचा बेजान दिखने लगती है। इसलिए धूम्रपान से पूरी तरह बचने की कोशिश करें।


तनाव दूर रखें
डॉक्टर के मुताबिक अगर आप मानसिक रूप से संतुलित रहते हैं तो आपकी त्वचा खुद-ब-खुद चमकदार और खूबसूरत नजर आती है। तनाव शरीर में एक प्रकार के रासायनिक उत्पाद पैदा करता है, जो त्वचा को बहुत संवेदनशील और प्रतिक्रियाशील बनाता है। इसके कारण त्वचा पर कील-मुंहासे, पिंपल्स, पिगमेंटेशन आदि समस्याएं ठीक नहीं हो पाती हैं। तनाव के दौरान निकलने वाला कोर्टिसोल हार्मोन त्वचा में तेल उत्पादन को बढ़ाता है। दूसरी ओर, आपकी तैलीय त्वचा विभिन्न त्वचा समस्याओं का कारण बन सकती है।


FAQ


रोज चेहरे पर क्या लगाना चाहिए

आपको हमेशा सुबह के समय अपने चेहरे पर क्लींजर, हल्दी-चंदन का पेस्ट, मॉइस्चराइजर, सीरम और सनस्क्रीन लगाना चाहिए। इन चीजों को अपनी दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। रोजाना इस तरह से त्वचा की देखभाल करने से आपका चेहरा हमेशा चमकता रहेगा और त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।


रात को सोते समय चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

चाहे आपकी त्वचा रूखी हो या नहीं, रात को सोने से पहले आपको अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाना चाहिए। दरअसल, रात को सोते समय त्वचा की कोशिकाएं काम करती हैं और क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत करती हैं।ऐसे में सुबह तक त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है।


कौन सा तेल चेहरे को साफ करता है?

चेहरे को साफ करने के लिए आप टी ट्री ऑयल, कैमोमाइल ऑयल, ऑलिव ऑयल और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।इसके लिए आप रात को ऑफिस से आने के बाद अपने चेहरे की मसाज कर सकते हैं।


नाभि में कौन सा तेल लगाने से बढ़ती है सुंदरता?

जैतून का तेल हर रात सोने से पहले अपनी नाभि पर बादाम के तेल या जैतून के तेल की कुछ बूंदें लगाने से आपको बहुत ही कम समय में चिकनी और चमकदार त्वचा मिल सकती है।


Post a Comment

और नया पुराने