DHT ko kaise roke: 5 DHT ब्लॉकर्स जो पुरुषों में बालों के झड़ने की समस्या को हल कर सकते हैं

 DHT ko kaise roke: लोग तरह-तरह के शैंपू और हेयर ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। बालों की देखभाल के लिए कई तरह के हेयर मास्क और हेयर ग्रोथ प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है।

DHT ko kaise roke

कई बार कुछ लोगों को कम उम्र में ही बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। भले ही माता या पिता के परिवार में बालों के झड़ने या गंजेपन का इतिहास रहा हो, युवा पीढ़ी में भी बालों का झड़ना दिखाई दे सकता है।

बालों के विकास में आनुवंशिकता और टेस्टोस्टेरोन की भूमिका होती है। उदाहरण के लिए, बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना या झुर्रियां पड़ना एक सच्चाई है। इसी तरह बालों का झड़ना भी आनुवंशिकता के कारण होता है।


लेकिन कई लोगों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन के असंतुलन के कारण बाल बढ़ने की संभावना कम हो जाती है। बालों के झड़ने की समस्या कई कारणों से होती है। बालों की खराब देखभाल, प्रदूषण, खराब जीवनशैली के अलावा टेस्टोस्टेरोन भी इसमें काफी योगदान देता है।

यदि आप बालों के झड़ने का कारण बनने वाले डीएचटी ब्लॉकर्स को संतुलित करते हैं, तो आपके बालों का झड़ना प्रभावी रूप से रोका जा सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि DHT ब्लॉकर्स DHT के प्रति संवेदनशीलता को कम करने में मदद करते हैं।


इसे भी पढ़े - अगर आप अपने बालों का खास ख्याल रखना चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान और असरदार तरीके


इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको 5 DHT ब्लॉकर्स के बारे में बताएंगे जो बालों को झड़ने से रोकते हैं। ये DHT ब्लॉकर्स आमतौर पर बाल झड़ने से रोकने वाले शैंपू, हेयर ऑयल और अन्य बाल झड़ने से रोकने वाले उत्पादों में उपयोग किए जाते हैं। 


डीएचटी क्या है? (What Is DHT?)

DHT या डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन एक एण्ड्रोजन है। यह शरीर में मर्दानगी की पहचान मानी जाने वाली चीज़ के लिए ज़िम्मेदार है। इन चीज़ों में सिर के बाल, दाढ़ी, शरीर के बाल आदि शामिल हैं। इसके कारण अंडकोष में वीर्य का निर्माण होता है और आवाज में भारीपन आता है।


किसी व्यक्ति के पास जितना अधिक डीएचटी होगा, उसके शरीर पर उतने ही अधिक बाल होंगे। ज़्यादा DHT का असर दाढ़ी की मोटाई पर भी पड़ता है.

उच्च डीएचटी स्तर वाले पुरुषों की दाढ़ी घनी और भरी हुई होती है। लेकिन अधिक डीएचटी स्तर का मतलब यह भी है कि बाल अधिक झड़ेंगे।


1. सॉ पाल्मेटो (Saw Palmetto)

सॉ पाल्मेटो, एक प्राकृतिक सामग्री है। इसका उपयोग दुनिया भर में बाल झड़ने से रोकने वाले उत्पादों के निर्माण में किया जाता है। हालाँकि, भारत में बहुत कम बाल झड़ने से रोकने वाले उत्पाद हैं जिन्हें बनाने के लिए सॉ पाल्मेटो का उपयोग किया जाता है।


सॉ पाल्मेटो वास्तव में एक बेहतरीन उत्पाद है। यह आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को प्रभावित किए बिना DHT को ब्लॉक करने में मदद करता है। कई बड़े ब्रांडों के बालों की देखभाल के उत्पादों में इस्तेमाल होने वाला सॉ पामेटो छोटे कद के ताड़ के पेड़ से प्राप्त होता है।




प्याज (Onion) 

प्याज में क्वेरसेटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। क्वेरसेटिन को वैज्ञानिक रूप से हमारे शरीर में डीएचटी के उत्पादन को रोकने या कम करने में प्रभावी दिखाया गया है।


प्याज के अलावा, क्वेरसेटिन से भरपूर अन्य फल और सब्जियाँ भी हैं जैसे सेब, शतावरी और पालक। इन्हें DHT ब्लॉकर्स के कुछ अन्य उदाहरण माना जा सकता है।


ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट्स और ईजीसीजी नामक पौधों में पाए जाने वाले रसायनों से भी समृद्ध है। ईजीसीजी वजन घटाने, हृदय स्वास्थ्य और ग्रीन टी के अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार रसायन है।


एक कम ज्ञात तथ्य यह है कि ईजीसीजी ने कुछ पुरुषों को डीएचटी के कारण होने वाले बालों के झड़ने से निपटने में मदद की है। लेकिन ग्रीन टी को डीएचटी अवरोधक के रूप में पुष्टि करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।


बायोटिन (Biotin)

बायोटिन को विटामिन बी7 के नाम से भी जाना जाता है। यह वर्तमान में बाजार में सबसे लोकप्रिय त्वचा देखभाल और बालों की देखभाल सामग्री में से एक है।


बायोटिन के सांद्रित रूप अक्सर बालों के विकास के लिए हेयर सीरम के रूप में बेचे जाते हैं। बालों के विकास के लिए पूरक के रूप में बायोटिन की आपूर्ति करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।


हालाँकि बायोटिन अपने आप में एक DHT अवरोधक नहीं है, यह आपके DHT अवरोधक के साथ संयोजन में उपयोग किया जाने वाला एक द्वितीयक उत्पाद हो सकता है। यह तेजी से बालों के विकास को सुनिश्चित करेगा। और आपके बालों के झड़ने की समस्या को अधिक प्रभावी ढंग से हल करने में सक्षम होगा।


​कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

24-सप्ताह के अध्ययन में, जिन पुरुषों ने 400 मिलीग्राम कद्दू के बीज के तेल के पूरक का उपयोग किया, उन्होंने पाया कि उनके बाल उन पुरुषों की तुलना में तेजी से बढ़े, जो ऐसा नहीं करते थे।


कद्दू के बीज और कद्दू के बीज का तेल दोनों को DHT अवरोधक माना जाता है। हालाँकि, बालों के झड़ने के उपचार के रूप में इनका उपयोग करने से पहले अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।


Post a Comment

और नया पुराने