Daily Exercise Karne Ke Fayde

 daily exercise karne ke fayde: अक्सर हम सुनते हैं कि विशेषज्ञ हर किसी को रोजाना व्यायाम करने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वर्कआउट करना क्यों जरूरी है? अगर नहीं तो आइए जानते हैं इसकी वजह…

Daily Exercise Karne Ke Fayde


यदि आप बेहतर महसूस करना चाहते हैं और लंबे समय तक जीना चाहते हैं और अधिक ऊर्जावान हैं, तो आपको बस व्यायाम करने की आवश्यकता है। नियमित व्यायाम और शारीरिक गतिविधि के स्वास्थ्य लाभों का अनुमान लगाना कठिन है। उम्र, लिंग या शारीरिक क्षमता कोई भी हो, व्यायाम से हर किसी को लाभ होता है।


इसे भी पढ़े- Doodh Kab Pina Chahiye और कैसे पीना चाहिए?


1.वर्कआउट करने से वजन नियंत्रित रहता है

daily exercise karne ke fayde: अगर आप रोजाना व्यायाम करते हैं तो आपका वजन नहीं बढ़ता और नियंत्रण में रहता है। जब आप शारीरिक गतिविधि करते हैं तो शरीर कैलोरी बर्न करता है।


2.कई गंभीर बीमारियों से बचाता है

अगर दिल की बीमारियाँ आपको डराती हैं या आप हाई ब्लड प्रेशर से बचना चाहते हैं तो व्यायाम ज़रूरी है।इससे आपका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है, वजन नहीं बढ़ता है और आप हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, रक्तचाप, तनाव, अवसाद, गठिया, कई प्रकार के कैंसर आदि जैसी घातक बीमारियों से दूर रह सकते हैं।


3.व्यायाम से मूड बेहतर होता है

अगर आप तनाव और मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं तो आपको आधे घंटे तक टहलना चाहिए। इससे आपको तुरंत बेहतर महसूस होगा. शारीरिक गतिविधि आपको तुरंत खुश, आराम और कम चिंतित महसूस कराती है।


4.व्यायाम से ऊर्जा बढ़ती है

अगर आप रोजाना के काम से बहुत थक गए हैं तो रोजाना व्यायाम करना शुरू कर दें। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी और आपकी ताकत बढ़ेगी।


5.व्यायाम से नींद में भी सुधार होता है

अगर आप रोजाना नींद से जूझते हैं तो आपको व्यायाम जरूर करना चाहिए। इससे आपको जल्दी नींद आएगी और गहरी नींद आएगी।


6.सकारात्मक सोच बढ़ती है

सकारात्मक सोच न केवल शरीर के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। व्यायाम करने से दिमाग डिटॉक्स होता है और सकारात्मक सोच को बढ़ावा मिलता है। यह आपकी सोचने की शक्ति और याददाश्त को बढ़ाता है। जिससे आप मानसिक और शारीरिक रूप से फिट महसूस करते हैं।


7.त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखें

व्यायाम करने और शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आपके रक्त प्रवाह में सुधार होता है। ऐसे में त्वचा तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचते हैं और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है। वहीं, व्यायाम के दौरान पर्याप्त मात्रा में पसीना बहता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का एक प्रभावी तरीका है। इसके साथ ही शारीरिक गतिविधि से एंटीऑक्सीडेंट का उत्पादन बढ़ता है। और एंटीऑक्सीडेंट क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करते हैं।



नियमित व्यायाम आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा सकता है। इससे विभिन्न प्रकार के कैंसर, विशेषकर कोलन कैंसर और रक्त कैंसर का खतरा कम हो जाता है। 

व्यायाम करने से सहनशक्ति बढ़ती है, जिससे हम अपना काम बेहतर से बेहतर कर पाते हैं, इससे काम करने की क्षमता बढ़ती है।


व्यायाम करने से सहनशक्ति बढ़ती है, जिससे हम अपना काम बेहतर से बेहतर कर पाते हैं, इससे काम करने की क्षमता बढ़ती है। दिखती है। दिखती है।


नियमित व्यायाम रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। इससे हृदय अधिक मात्रा में रक्त पंप करता है और हम अधिक मात्रा में ऑक्सीजन ले पाते हैं।


People also ask


रोज व्यायाम करने से क्या होता है?

व्यायाम करने से रक्त प्रवाह सही रहता है और हृदय स्वास्थ्य बेहतर रहता है। पूरे दिन मूड अच्छा रहता है: जी हां, शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए मानसिक रूप से स्वस्थ रहना भी जरूरी है. प्रत्येक दिन की शुरुआत नियमित व्यायाम और कसरत से करने से आप पूरे दिन खुश और ऊर्जावान महसूस करते हैं। इसलिए काम का बोझ कम करने के लिए रोजाना व्यायाम करें


मुझे एक दिन में कितनी बार व्यायाम करना चाहिए?

हर दिन लगभग 30 मिनट का व्यायाम आवश्यक है, भले ही आप कसरत न करें। इसमें टहलना, बच्चों के साथ गेंद खेलना या घर के आसपास काम करना शामिल हो सकता है। फायदा- अगर आप हफ्ते में चार से पांच बार जिम जाते हैं तो वर्कआउट का रूटीन बना रहता है। बीच का समय ठीक होने का है.


यदि मैं प्रतिदिन व्यायाम करूं तो क्या होगा?

नियमित शारीरिक गतिविधि आपकी मांसपेशियों की ताकत में सुधार कर सकती है और आपकी सहनशक्ति को बढ़ा सकती है । व्यायाम आपके ऊतकों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाता है और आपके हृदय प्रणाली को अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है। और जब आपके हृदय और फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार होता है, तो आपके पास दैनिक कार्यों से निपटने के लिए अधिक ऊर्जा होती है।


Post a Comment

और नया पुराने