height growth exercise in Hindi

किसी भी व्यक्ति की लंबाई उसकी पहली छाप मानी जाती है। अधिकतर लोगों को अच्छी हाइट वाले लोग आकर्षित करते हैं। अगर हाइट अच्छी हो तो आत्मविश्वास भी बढ़ता है। वहीं छोटे कद के लोगों में आत्मविश्वास की कमी देखी गई है। से में छोटे कद के लोग चाहते हैं कि उनकी हाइट अच्छी हो। कई लोग अपने आहार को बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं।

height growth exercise in Hindi
height growth exercise in Hindi


इन दवाइयों के इस्तेमाल से शरीर पर साइड-इफेक्ट का खतरा रहता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी हाइट अच्छी हो तो इसके लिए आपको प्राकृतिक उपाय (height growth exercise) अपनाने चाहिए। खासकर 18 साल की उम्र के बाद लंबाई बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो व्यायाम आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। नियमित रूप से व्यायाम करने से लंबाई बढ़ाने में मदद मिल सकती है। साथ ही इससे किसी तरह का साइड-इफेक्ट भी नहीं होगा। आइए जानते हैं 18 साल के बाद लंबाई बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज (height growth exercise in hindi)? करें?

हर किसी को अच्छी लंबाई पसंद होती है। लेकिन आजकल अधिकतर पुरुषों में कम हाइट की समस्या देखने को मिलती है। आपने देखा होगा कि हमारे बुजुर्गों की हाइट अच्छी होती थी। लेकिन अब बहुत कम लोगों की लंबाई पहले जैसी होती है।


पोषण

स्वस्थ आहार शरीर के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है। अच्छा पौष्टिक नाश्ता या भोजन शारीरिक विकास में मदद करता है। संतुलित आहार योजना बनाएं, जिसमें विटामिन और खनिजों की मात्रा अधिक हो। अपने आहार में दूध, फल, ताजी हरी सब्जियां, और कार्ब्स से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें। इस प्रकार का भोजन रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ-साथ शरीर के विकास में भी मदद करता है।


अच्छी नींद

शरीर के विकास और स्वास्थ्य के लिए अच्छी और निर्बाध नींद आवश्यक है। नींद की कमी से शारीरिक विकास भी रुक जाता है। सोते समय शरीर मानव विकास हार्मोन जारी करता है, लेकिन जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो हार्मोन जारी नहीं होता है। जिसके कारण बच्चों का विकास रुक जाता है। सही विकास के लिए 7- 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है।


योगाभ्यास

लंबाई बढ़ाने के लिए योगासनों का नियमित अभ्यास फायदेमंद होता है। योगाभ्यास से शरीर में रक्त संचार सुचारु रूप से होता है। इससे शरीर स्वस्थ और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। हड्डियों में खिंचाव आता है। लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चे को नियमित रूप से ताड़ासन, वीरभद्रासन, भुजंगासन आदि योगासनों का अभ्यास करना चाहिए।


हैंगिंग एक्सरसाइज (Hanging Exercise)

ऊंचाई पर गुरुत्वाकर्षण का प्रभाव पड़ता है। जब आप शरीर को लटकाते हैं, तो यह रीढ़ और जोड़ों को दबाता है, जिससे नरम हड्डी लंबी हो जाती है। ऊर्ध्वाधर पट्टी पर लटकना ऊंचाई बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। लटकने से धड़ के निचले हिस्से का भार रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है और कशेरुकाओं पर खिंचाव कम होता है। इससे लंबाई 1 से 2 इंच तक बढ़ सकती है, लेकिन ऐसा तुरंत नहीं होता है।

हैंगिंग एक्सरसाइज करने के लिए आपको बारबेल या रॉड के सहारे इतनी ऊंचाई पर लटकना है कि आपके पैर जमीन को न छुएं। लटकते समय आप अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ सकते हैं। जितनी देर संभव हो सके लटके रहें और बीच में 30-40 सेकंड का अंतराल भी ले सकते हैं।


साइड स्ट्रेच (Side Stretch)

साइड स्ट्रेच मांसपेशियों को लंबा करने में सहायक होते हैं। इसलिए इसे हाइट बढ़ाने के लिए असरदार एक्सरसाइज माना जाता है।लंबाई बढ़ाने के लिए ये व्यायाम विशेष रूप से इंटरकोस्टल मांसपेशियों को बढ़ाते और मजबूत करते हैं। साइड स्ट्रेच करते समय, सुनिश्चित करें कि आप पीठ के निचले हिस्से से ऊपर की ओर की मांसपेशियों को फैलाएं और अपने कंधों की ऊंचाई तक खिंचाव महसूस करें। साइड स्ट्रेच करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और अपने हाथों को एक साथ पकड़ें, उन्हें अपने सिर के ऊपर फैलाएं। अब शरीर के ऊपरी हिस्से को दाईं ओर मोड़ें और 20 सेकंड के लिए रुकें।

इसके बाद प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं और फिर बाईं ओर खिंचाव करें। सी तरह 20-30 प्रतिनिधि के 3 सेट करें।


People also ask


1 हफ्ते में 5 इंच हाइट कैसे बढ़ाए?

ताड़ासन | Tadasana, वृक्षासन | Vrikshasana, भुजंगासन | Bhujangasana. त्रिकोणासन | trikonasana. अस्वीकरण: यह सामग्री सलाह सहित केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है।


क्या सिर्फ व्यायाम से लंबाई बढ़ सकती है?

व्यायाम करने से मानव विकास हार्मोन बढ़ता है। इसके लिए आपको हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज करनी चाहिए, जिससे कार्डियो रेस्पिरेटरी फिटनेस लेवल भी बढ़ता है। ये एरोबिक व्यायाम जैसे दौड़ना, साइकिल चलाना, तैराकी आदि का काम करते


क्या मैं 18 के बाद 5cm बढ़ सकता हूं?

18 साल की उम्र के बाद लंबाई बहुत धीरे-धीरे बढ़ती है, लेकिन आप अच्छा आहार लेकर, ऊंचाई बढ़ाने वाले व्यायाम जैसी शारीरिक गतिविधियां करके लंबाई बढ़ा सकते हैं।


रुकी हुई हाइट को कैसे बढ़ाएं?

दूध, दही, पनीर, मक्खन, दालें खाने से लम्बाई बढ़ती है। दूध और दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. विटामिन और मिनरल्स के लिए फलों के साथ-साथ जूस, हरी सब्जियां और दालें खानी चाहिए। सेवन करना चाहिए. हमारे आसपास कुछ ऐसे पोषक तत्व उपलब्ध हैं, जिनके सेवन से रुकी हुई लंबाई को कुछ हद तक बढ़ाया जा सकता है।


कितनी उम्र तक हाइट बढ़ती है?

एक सामान्य व्यक्ति की लम्बाई 20 से 25 वर्ष की आयु तक बढ़ती है। जब हड्डियों में स्थित ग्रोथ प्लेट्स का विकास रुक जाता है तो व्यक्ति की लंबाई भी बढ़ना बंद हो जाती है। कई बार कुछ मेडिकल कारणों से लोगों की लंबाई 25 साल के बाद भी बढ़ जाती है जबकि कुछ लोगों की लंबाई 18 साल के बाद ही बढ़ना बंद हो जाती है।


Post a Comment

और नया पुराने