Foods for Bodybuilding:शरीर में कमजोरी आ गई है? हर अंग को मजबूत बनाने के लिए खाएं 8 देशी चीजें

how to make body strong:युवावस्था में ही लोगों को एनीमिया, हड्डियों और मांसपेशियों में कमजोरी का सामना करना पड़ रहा है। आप भी अपने आसपास कुछ देशी चीजों का सेवन कर अपने शरीर को मजबूत बना सकते हैं।



शरीर की बढ़ती उम्र और कमजोरी आजकल सबसे बड़ी समस्या बन गई है। बच्चे हों या युवा, जरा सा भी शारीरिक श्रम करते ही हांफने लगते हैं। दरअसल, गलत खान-पान और गतिहीन जीवनशैली इसका सबसे बड़ा कारण है।फास्ट फूड का चलन लोगों के शरीर को खोखला बना रहा है क्योंकि इनमें पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं.


खाने में मिलावट के कारण शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता है। युवावस्था में ही लोगों को एनीमिया, हड्डियों और मांसपेशियों में कमजोरी का सामना करना पड़ रहा है। खान-पान की गलत आदतों की वजह से लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता जा रहा है और यही वजह है कि बीमारियां तेजी से हावी होती जा रही हैं.

कमजोरी कैसे दूर करें? अगर आप अपने शरीर की कमजोरी को दूर कर ताकतवर बनना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में बदलाव करना चाहिए। फैट टू स्लिम एंड न्यूट्रिशनिस्ट एंड डायटीशियन की डायरेक्टर शिखा अग्रवाल शर्मा के मुताबिक थकान और कमजोरी दूर करने के लिए आपको महंगी चीजों की जरूरत नहीं है, बल्कि आप अपने आसपास कुछ देसी चीजों का सेवन कर भी अपने शरीर को मजबूत बना सकते हैं।


कमजोरी कैसे दूर करें - छाछ और दही का सेवन करें



दूध में मट्ठा प्रोटीन और कैसिइन प्रोटीन होता है। मट्ठा प्रोटीन विशेष रूप से पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है। दिलचस्प बात यह है कि मट्ठा प्रोटीन लगभग सभी एथलीटों के पसंदीदा विकल्पों में से एक है। प्रोटीन के अलावा दूध और दूध से बनी चीजों में कैल्शियम पाया जाता है, जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं। आपको अपनी दिनचर्या में रोजाना दूध, दही, छाछ और पनीर आदि का सेवन शामिल करना चाहिए।

कमजोरी कैसे दूर करें क्या खाएं?- रोजाना  केला का सेवन शामिल करना चाहिए।

केला पोटैशियम से भरपूर होता है, जो शरीर को ताकत देने के साथ-साथ मांसपेशियों में दर्द, सूजन और ऐंठन से बचाता है। पोटैशियम ग्लाइकोजन के जरिए शरीर में मसल प्रोटीन को बढ़ावा देता है। अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो वर्कआउट के बाद दूध के साथ केला लेना चाहिए।


इसे भी पढ़े- Doodh Kab Pina Chahiye और कैसे पीना चाहिए?

घरेलू नुस्खों से कैसे दूर करें कमजोरी - रोजाना  शकरकंद का सेवन शामिल करना चाहिए।

यदि आप व्यायाम करते हैं तो शकरकंद सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। इनमें कम कैलोरी और अधिक कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो आपके वर्कआउट के दौरान आपकी ऊर्जा को बनाए रखते हैं। यह फाइबर का भी एक बड़ा स्रोत है जो वसा जलाने, भूख को नियंत्रित करने आदि में मदद करता है।पाचन में सहायता करता है, पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखता है और मांसपेशियों को बढ़ावा देता है।


शतावरी थकान और कमजोरी की एक औषधि है

 यह भी एक बेहतरीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक है। इसमें फोलेट, फाइबर, क्रोमियम और विटामिन ए, सी, ई और के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है, जिसमें मुक्त कणों को बेअसर करने की क्षमता होती है जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं।अगर आप भी कमजोरी से परेशान हैं तो इसका सेवन जरूर करें।


ओट्स कमजोरी का रामबाण इलाज है

ओट्स में हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म रेट को बूस्ट करता हैं। यह विटामिन ई, फोलिक एसिड, थियामिन, बायोटिन, जिंक और आयरन से भरपूर मात्रा में होता है। यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। यही कारण है कि इसके सेवन से आपका पेट स्वस्थ रहता है। ध्यान रहे कि शरीर में कुछ भी खाने या पीने के लिए पाचन तंत्र का सही होना जरूरी है।


मेवा [Nuts] शक्ति बढ़ाने की औषधि है

बादाम, काजू और अखरोट जैसे मेवे प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं।  कमजोर लोगों को अपनी मांसपेशियों को पुनर्जीवित करने के लिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए। काजू और बादाम प्रोटीन, फैट और फाइबर से भरपूर होते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन्हें कभी भी खा सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इन्हें भिगोकर खाना इनसे अधिक लाभ पाने का सही तरीका है।


गुड़ और चना खून और ताकत बढ़ाने वाली औषधि है

गुड़ और चना एंटीऑक्सिडेंट, जिंक और सेलेनियम जैसे खनिजों से भरे होते हैं। यह शक्तिशाली संयोजन, शरीर को ताकत प्रदान करने के अलावा, फ्री-रेडिकल क्षति को रोकने, संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा बढ़ाने और रक्त में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी मदद करता है। चना प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक है।यह मिश्रण पाचन क्रिया को अच्छा रखता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है।


डिस्क्लेमर:

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी भी दवा या उपचार का विकल्प नहीं हो सकता है।अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


Post a Comment

और नया पुराने